Wednesday, January 26, 2011

गण-तंत्र के अवसर पर जन-तंत्र कि ख़ोज !

आज जन-तंत्र का स्वरूप क्या है, इसके बारे में कहा जा सकता है कि ये कुछ बेशरम, भ्रष्ट, स्वार्थी, लुटेरों, चोरों और "देश"  के गद्दारों -- अगर वो जनता का है -- का तंत्र  है, लेकिन इस तंत्र में जन कहाँ हैं ? उन्हें रोटी कमानें के लिए बारह से सोलह घंटो काम करनें के लिए गंदे इलाकों, गांवों, फेक्टारियों, रेलवे प्लेटफार्मों और चौराहों पर धकेल दिया गया है !
लेनिन लिखते हैं कि, "क्रांतियाँ दबी कुचली और शोषित जनता की त्यौहार होतीं हैं | " और आज पूरी दुनियाँ में पूंजीवादी चुनावी तंत्र में जो हो रहा है उसे देखो तो पता चलेगा की "पूंजीवादी चुनाव गुंडों, चोरों, भ्रष्टों और पैसे वाले दलालों के त्यौहार होते हैं !" ये सभी को पता है ! कोई इससे इंकार नहीं कर सकता ! इससे इंकार करनें का मतलब है खुले आम बेशर्मी से झूठ बोलना, क्योंकि सभी इसके प्रत्यक्षदर्शी भी हैं |
"स्वदेश", "थ्री ईडियट", "लगान", "रंग दे बसंती", "लीज़ेण्ड आँफ भगत सिंह" आदि जैसी फिल्मों को देखकर भावुक हो जानें वाले महारथी अगर आज अपनें आप से झूठ नहीं बोलना चाहते तो उन्हें सोचना पड़ेगा कि जन-तंत्र का स्वरूप कैसा होना चाहिए . . . .

Wednesday, January 19, 2011

Why to Dream and What to Dream

-->For all Dreamers

Karl Marx: Theses on Feuerbach
“The philosophers have only interpreted the world, in various ways; the point is to change it.”

Fedrick Engels: Anti Dhuring
Is human thought sovereign? Before we can answer yes or no we must first enquire: what is human thought? Is it the thought of the individual man? No. But it exists only as the individual thought of many milliards [billions] of past, present and future men. If, then, I say that the total thought of all these human beings, including the future ones, which is embraced in my idea, is sovereign, able to know the world as it exists, if only mankind lasts long enough and in so far as no limits are imposed on its knowledge by its perceptive organs or the objects to be known, then I am saying something which is pretty banal and, in addition, pretty barren.

Lenin: What Is To Be Done Page-211
“There are rifts and rifts,” wrote Pisarev of the rift between dreams and reality.My dream may run ahead of the natural march of events or may fly off at a tangent in a direction in which no natural march of events will ever proceed. In the first case my dream will not cause any harm; it may even support and augment the energy of the working men.... There is nothing in such dreams that would distort or paralyse labour-power. On the contrary, if man were completely deprived of the ability to dream in this way, if he could not from time to time run ahead and mentally conceive, in an entire and completed picture, the product to which his hands are only just beginning to lend shape, then I cannot at all imagine what stimulus there would be to induce man to undertake and complete extensive and strenuous work in the sphere of art, science, and practical endeavour.... The rift between dreams and reality causes no harm if only the person dreaming believes seriously in his dream, if he attentively observes life, compares his observations with his castles in the air, and if, generally speaking, he works conscientiously for the achievement of his fantasies. If there is some connection between dreams and life then all is well.
[All bold words are manually highlighted]
When Lenin wrote, "from time to time run ahead and mentally conceive." He explains every thing about our dreams and our conceptions. To develop our mental conceptions after collecting the data about the material existence of the world, we analyze them, and try to conclude the real facts. We understand the subject as it exists and then we develop our concept about the subject, which are based on our imagination, on our dreams to make our practice in the real world better. And these concepts run ahead to the present reality. We test them with practice in the real practical scenarios, and further enhance them. But, as we know that matter continue remain in motion towards higher and higher stage, and our consciousness run behind it, and our practice maintain the link between matter and consciousness. So our dreams try to make the balance between the reality of material world and our consciousness to understand the world as it is and how it can be in the future.
So dream for future, and practice for your dreams to make them true . . .

Tuesday, January 11, 2011

गोगोल की कहानियों के कुछ हिस्से . . .

"जब हर स्वतःस्फूर्त चीज़ आदमी के अन्दर सिमट कर रह जाती है, जब भावात्मक आवेग आत्मा तक अधिक क्षीण  रूप में पहुँचते हैं, और वे ह्रदय को बेधनेवाले स्वरों से आन्दोलित नहीं होते, जब सौंदर्य के साथ सम्पर्क अछूती शक्तियों को अग्नि और ज्वाला में रूपान्तरित नहीं करता और जब भस्मिभूत चेतनायें सोनें के सिक्कों की खनक को अधिक सहज रूप से स्वीकार करने लगती हैं, जब वह उनके मोहक संगीत पर बड़ी उत्सुकता से रीझने लगता है, और धीरे-धीरे, अनजाने ही , उनके प्रभाव से अपनी चेतनाओं को निःसंज्ञ हो जाने देता है , और तब उसकी सारी भावनाओं और उसके सारे आवेगों की दिशा सोने के सिक्कों की ओर मुड़ जाती है।" (कहानी - तस्वीर, P.86, by गोगोल)
"सच्ची मेधीवी प्रतिभायएँ उस समय उत्पन्न होतीं हैं जब राष्ट्र अपनीं सत्ता और अपनें वैभव के शिखर पर होते हैं, न कि उस समय जबकि वे उन शर्मनाक राजनीतिक कार्यवाइयों गणतांत्रिक आतंक का शिकार रहते हैं।" (कहानी - तस्वीर, P.103, by गोगोल)
"दुनिया के मोह माया में फंसे हुए व्यक्ति को कला की समझ न होनें के लिए दोषी नहीं ठहराया जा सकता; -- अगर वह ताश की अच्छी बाजी खेलना जानता है, शराब और घोड़ों के बारे में एक दो बातें जानता है -- तो उसे इससे ज्यदा जानने की जरूरत ही क्या है?" (कहानी - तस्वीर , P.108, by गोगोल)
"अपनें जीवन में कितनी ही बार वह मनुष्य के प्रति मनुष्य की क्रूरता को देखकर, सुसंस्क्रत, सुशिक्षित और सुसभ्य चमक-दमक के पीछे छिपे हुए द्वेषपूर्ण फूहड़पन को देखकर काँप उठा था ।" (कहानी - गरमकोट, P.126, by गोगोल)

Thursday, January 6, 2011

उपन्यास आदिविद्रोही (Spartacus) के कुछ उध्दरण

हावर्ड फास्ट के उपन्यास आदिविद्रोही (Spartacus) से कुछ उध्दरण:
"इन्सानों को जब तुमने जानवर बना दिया तब फिर वे फरिश्तों की तरह नहीं सोच सकते." - 91.2
"न्याय था मजबूत के हाथ का एक औजार जिसे वह जैसे चाहे इस्तेमाल करे और नैतिकता थी कमजोर के मन की एक भ्रांति, वैसी ही भ्रांति जैसे भगवान." - 153.2
"कुछ लोन उस बिंदु पर पहुँच जाते हैं जहाँ वे अपने आप से कहने लगते हैं -अगर मैं ये काम नहीं करता तो मेरे जिंदा रहनें की न तो कोई जरुरत है और न उसमें कोई तुक ही है- और जब बहुत सारे लोग उस बिंदु पर पहुँच जाते हैं तो धरती काँपने लगती है." - 174.2
"महान व्यक्ति हर रोज सवेरे अपनी महानता का चोगा पहन लेते हैं क्योंकि रात के वक्त तो महान व्यक्ति भी दूसरे साधारण जनों की तरह हो जाते हैं और उनमें से कुछ बहुत घ्रणित काम करते हैं और कुछ रोते हैं और कुछ मौत के डर से और अपने चारों तरफ के अंधेरे से भी ज्यादा घटाटोप अंधेरे के डर से दुबके-सिमटे रहते हैं." - 210.1
"ग़ुलाम तुम्हारा खाता है और मर जाता है मगर यह मज़दूर अपने आपको सोने मे बदल देते हैं. और फिर मुझे इसकी भी फ़िक्र नहीं करनी पड़ती कि उन्हे क्या खिलाऊँ और कहाँ रख्खूँ." - 321.4
"आशा किसके लिये? और कहाँ हैं आज वे आशाएँ. क्या तुम नहीं देखती कि दुनिया में कोई दूसरा तरीका इसके अलावा नहीं है और न कभी होगा - कि मजबूत कमजोर पर राज करे." 361.5
"कथाएँ लोककथाएँ बन गयीं और लोककथाओं नें प्रतीकों का रूप ले लिया मगर उत्पीड़कों के बिरुद्ध उत्पीड़ितों का युद्ध बराबर चलता रहा. . . और जब तक आदमी मेहनत करेगा और कुछ थोड़े से लोग उसकी मेहनत का फल उनसे छीन कर हड़प जायँगे, तब तक स्पार्टकस के नाम को लोग याद करेंगे - . . . " - 361.3
उपन्यास "आदिविद्रोही" (Spartacus) का ऐतिहासिक विश्लेषण: उपन्यास की कहानी ३०० इ.प़ू. में रोम के ग़ुलाम विद्रोह को लेकर लिखी गई है,  कि किस तरह एक ग़ुलाम, स्पार्टकस के नेतृत्व में गुलामों ने मिलकर रोम साम्राज्य के खिलाफ अपनी आज़ादी के लिए विद्रोह किया | इस बिद्रोह में ग़ुलामों की हार होती है, जिन्हें रोमन सेना कुचल देती है, और उन्हें सजा के प्रतीक के रूप में ज़िन्दा सलीबों पर लटका दिया जाता है | परन्तु, इसके बाद का इतिहास हर व्यक्ति को पता है, कि अंततः कई शताब्दीयों तक शंघर्ष के बाद दास व्यवस्था का अंत हो गया .... | {1}
अनेक अन्य जन-संघर्षों का इतिहास अलग-अलग रूपों, परिस्थितियों और समय के अनुरूप ऐसा ही था; जिसमें दबी कुचली जनता (शोषित वर्गों) नें संगठित होकर शोषण के शासनों को क्रांतिकारी तरीके से ध्वस्त करके नई समाजिक व्यवस्था का निर्माण किया, और मानव सभ्यता को नयी मंजिलों में पहुँचाया | {2}
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{1] मार्क्स और एंगेल्स के शब्दों में, "Hitherto, every form of society has been based . . . on the antagonism of oppressing and oppressed classes."
{2} इसी एतिहासिक भौतिकवादी संबंध में मार्क्स और एंगेल्स ने लिखा है "The [written] history of all hitherto existing society is the history of class struggles."

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